Credit Card Kaise Banwaye

 क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है? (Credit Card Kaise Banta Hai)

सभी का मेरे ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है तथा क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है(Credit Card Kaise Banta Hai)? यदि आप भी इसके बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

 

क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कोई भी सामान ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बिना पहले पैसा दिए खरीद सकते हैं। परंतु ध्यान रहे आपको उस सामान के पैसे 30 दिनों के अंदर ही देने होते हैं।

 

आपने अक्सर अमेजॉन तथा फ्लिपकार्ट पर देखा होगा कि यदि आप ऑनलाइन कोई भी सामान क्रेडिट कार्ड से  खरीदते हैं, तो आपको लगभग 10% की अतिरिक्त छूट भी मिल जाती है। इसके साथ ही यदि आपके पास प्रोडक्ट खरीदते समय पैसे नहीं रहते हैं, तब भी आप आर्डर कर सकते हैं। आपको तुरंत पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है। आप 1 महीने के भीतर कभी भी पैसे दे सकते हैं।

 

क्रेडिट कार्ड क्या है? (What is Credit Card in Hindi) 

 

आइए अब हम सबसे पहले जानते हैं, कि क्रेडिट कार्ड क्या है?(Credit Card Kya Hai) क्रेडिट कार्ड एटीएम के जैसा ही एक कार्ड होता है। जिसे कि हम डेबिट कार्ड अथवा एटीएम कार्ड के नाम से भी जानते हैं। डेबिट कार्ड की मदद से हम तभी कोई लेन देन कर सकते हैं जब हमारे खाते में पैसे होते हैं।

 

परंतु इसके अतिरिक्त यदि आपके पास उसी बैंक का क्रेडिट कार्ड होता है, तो आप किसी भी प्रकार का लेनदेन कर सकते हैं। चाहे आपके बैंक अकाउंट में एक भी रुपया हो अथवा ना हो।

 

क्रेडिट कार्ड की मदद से आपको एक लोन राशि मिलती है। इसकी मदद से आप कोई भी लेनदेन कर सकते हैं। परंतु ध्यान रहे उस लोन को 1 महीने के अंदर ही जमा करना होता है, यदि आप लोन ले गई राशि को 30 दिनों के अंदर नहीं जमा करते हैं, तो आपको इसके लिए अतिरिक्त पैसे देने पड़ सकते हैं।

 

क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits of Credit Card in Hindi)

 

क्रेडिट कार्ड का सबसे बढ़िया फायदा तब होता है, जब आप कोई फोन ऑनलाइन अमेजॉन अथवा फ्लिपकार्ट से खरीदना चाहते हैं। तो वह फोन आप क्रेडिट कार्ड की मदद से ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं। जिससे आप हर महीने किस्त की तरह से भी दे सकते हैं।


इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आपके क्रेडिट कार्ड की जितनी लिमिट होती है, उतने पैसे को महीने भर में खर्च कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कोई भी ब्याज नहीं देना पड़ता है। जिस दिन आपका बिल जनरेट होता है, उसी दिन आपको पैसे जमा करने होते हैं।

यदि आप समय-समय पर अपना पैसा जमा कर देते हैं, तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाता है। जिससे आप भविष्य में किसी भी बैंक से आसानी से लोन भी ले सकते हैं।
 

क्रेडिट कार्ड से नुकसान

क्रेडिट कार्ड के कारण आपको सबसे बड़ा नुकसान तब होता है, जब आपके पास पैसे नहीं होते हैं तथा आपको लोन लेने की लत लग गई होती है। जिसकी वजह से आप कंगाल भी हो सकते हैं।


जब आपके पास क्रेडिट कार्ड होता है, तो आप फालतू की अनावश्यक चीजें खरीदने लग जाते हैं। जिससे आपके खर्चे भी काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

यदि आप क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च कर देते हैं, परंतु समय पर बिल नहीं जमा कर पाते हैं, तो आपको उससे ज्यादा पैसे भी देने पड़ सकते हैं।
 

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

 

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरूरी होता है, कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होता है। क्रेडिट कार्ड मिलने का चांस है उतना ही ज्यादा बढ़ जाता है।

 

यदि आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने बहुत ही आवश्यक हैं:

 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • खाता संख्या
  • बैंक पासबुक
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

 

इसके साथ ही यदि आप आईटीआर भरते हैं, तो आपको आइटीआर की डिटेल्स देनी पड़ती है। फिर आपके लिए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है।

 

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (Credit Card Kaise Banwaye)

 

हम आशा करते हैं कि ऊपर दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स आपके पास होंगे तभी आप अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको पांच ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपना क्रेडिट कार्ड बहुत ही आसानी से बनवा सकेंगे, जोकि निम्नलिखित हैं:

 

  • अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर
  • नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर
  • बैंक के कस्टमर केयर से बात करके
  • क्रेडिट कार्ड एजेंट के माध्यम से
  • प्री एप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड ऑफर के अंतर्गत
 

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (Online Credit Card Kaise Banwaye)

यदि आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपका खाता जिस बैंक में है आप उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी डिटेल्स भर नहीं होती है. जब बैंक आपकी इंफॉर्मेशन को एक्सेप्ट कर लेता है, तो 15 दिनों के भीतर ही आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाता है।

 

यदि किसी कारणवश बैंक आपका फॉर्म एक्सेप्ट नहीं करता है, तो वह आपके क्रेडिट कार्ड फॉर्म को रिजेक्ट कर देता है। इससे वह आपको यह भी बताते हैं कि किस वजह से आपका फॉर्म रिजेक्ट किया गया है।

 

ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? (Offline Credit Card Kaise Banwaye)

 

दोस्तों यदि आप ऑफलाइन अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी बैंक की ब्रांच में जाना होता है। आप अपने साथ बैंक पासबुक पैन कार्ड तथा आधार कार्ड लेकर जा सकते हैं। जिसके बाद आपको बैंक अधिकारी से क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बोलना पड़ता है।

 

इसके बाद बैंक अधिकारी आपसे एक फॉर्म भर बातें हैं तथा उस पर साइन करवाएंगे। इसके पश्चात आप का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा। यदि आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तथा आप क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य हैं, तो आपका बैंक आपको एक सप्ताह के अंदर ही क्रेडिट कार्ड जारी कर देता है।

 

कस्टमर केयर से बात करके क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

 

ग्राहक सेवा अधिकारी की मदद से यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने पासबुक से कस्टमर केयर के नंबर पर फोन करके अपने क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करवा सकते हैं।

 

एजेंट की मदद से क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल किसी भी काम को कराने के लिए एक एजेंट घूमता रहता है। आप जिस शहर अथवा गांव में रहते हैं, वहां के किसी अच्छे एजेंट की मदद से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

 

यदि आप का क्रेडिट स्कोर जीरो रहता है, तब भी कुछ एजेंट्स आपका क्रेडिट कार्ड बनवा देते हैं। लेकिन इसमें आपको सावधान रहने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है. क्योंकि इसमें आपके साथ फ्रॉड होने का खतरा भी बना रहता है।

 

यदि आप सुरक्षित तरीके से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जरूरी है कि एक भरोसेमंद एजेंट को चुना जाए।

 

प्री अप्रूव्ड ऑफर के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

 

यदि आप अपने खाते में हमेशा अच्छा लेन दे रखते हैं तथा आपके खाते में हमेशा 80-90 हजार रुपए पड़े रहते हैं। तो कुछ बैंक आपको समय-समय पर ऑफर भी देती रहती हैं।

 

जिससे आप नेट बैंकिंग की मदद से चेक भी कर सकते हैं। यदि आपको इस ऑफर के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड का ऑफर दिया जाता है, तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर ऑफर की जानकारी ले सकते हैं तथा अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें……

 

निष्कर्ष: आज हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है?, इसके फायदे क्या हैं, इसके नुकसान क्या है तथा क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है (Credit Card Kaise Banta Hai)यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय जरूर दें।

 

One thought on “Credit Card Kaise Banwaye | Credit Card Kaise Banta Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *