Incognito Mode Meaning In Hindi

Incognito Mode Meaning In Hindi

Incognito मोड क्या है (Incognito Mode Kya Hai)

आप सभी पाठकों का मेरे ब्लॉग PRAVESHKUMARITHUB पर स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम Incognito Mode Kya Hai इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आये तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। 


Incognito Mode Meaning In Hindi
Incognito Mode Meaning In Hindi


इसे भी पढ़ें :

 

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि यदि हम इंटरनेट पर कुछ भी देखते या पढ़ते हैं तो वह हम तक ही सीमित नहीं है, बल्कि हमारी सभी प्रकार की Activities को Track किया जाता है। 


उदाहरण के लिए, 


आपने कभी सोंचा है कि जब हम किसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेज़न और स्नैपडील को ओपन करके किसी भी प्रोडक्ट को देखते हैं और उसके बाद जब आप किसी ब्लॉग या सोशल मीडिया साइट्स पर विजिट करते हैं तो आपको उन्हीं प्रोडक्ट्स से संबंधित कुछ विज्ञापन (Ads) दिखाई देते हैं, जिन्हें आपने ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर देखा था। 


आपने कभी सोंचा कि आपने जिस प्रोडक्ट को किसी दूसरे ऑनलाइन साइट पर देखा था वो आपको किसी दूसरे ऑनलाइन साइट पर कैसे दिख रहा है। इसका सीधा मतलब है कि आप जो भी कुछ इंटरनेट पर देखते या पढ़ते हैं, उन्हें Cache फाइल के रूप में एक सर्वर पर संग्रहित किया जाता है। 


इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए, सभी ब्राउज़र कंपनियों, जैसे - गूगल Chrome, Mozilla Firefox, Opera आदि नें एक Incognito Browser Mode तैयार किया है। जिसे यदि आप ओपन करके इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपकी ब्राउज़िंग जानकारियाँ सेव नहीं की जाती हैं। 


Incognito Browser Kya Hai (Incognito ब्राउज़र क्या है)?

जब आप किसी भी ब्राउज़र पर Privacy Mode या Private Window या Incognito Mode को Open करके कुछ भी ब्राउज़िंग करते हैं तो ब्राउज़र आपकी Browsing History और वेबसाइट के Cache फाइल के स्टोरेज को Disable कर देता है। 

 जिस कारण जब भी आप Incognito Browsing Mode को बंद करते हैं तो आपकी history और Cache फाइल डिलीट हो जाती है और आपकी Browsing Information कहीं भी शेयर नहीं की जा सकती है। 

इसे ही हम Incognito Mode या Private Window कहते हैं।  

Incognito Mode किस Browser में मिलता है?

इस प्रकार के Private Browser की शुरुआत गूगल कम्पनी नें सबसे पहले 2008 में Chrome ब्राउज़र के लिए Launch किया था। इसके बाद ही सभी ब्राउज़र कंपनियों ने इसे Launch कर दिया। 

इस समय हम लगभग सभी प्रकार के प्रसिद्ध ब्राउज़रों में इस Private Browser का प्रयोग कर सकते हैं। 

आइये जानते हैं हम किन ब्राउज़रों में Incognito Private Mode का प्रयोग कर सकते हैं :

Incognito Mode In Google Chrome Browser

गूगल Chrome ब्राउज़र में incognito mode या private window खोलना काफी आसान है। इसे Open करने के लिए Right Side में तीन डॉट्स पर क्लिक करके New Incognito Tab पर क्लिक करके simply Open कर सकते हैं। 

यदि आप इसे लैपटॉप या डेस्कटॉप में खोलना चाहते हैं तो आप (Ctrl + Shift + N) Press करके ओपन कर सकते हैं। 

Incognito Mode In Mozilla Browser 

यदि आप Mozilla Firefox Browser में Private Window अथवा Private Mode ओपन करना चाहते हैं तो आप दायें कोने पर Menu को Open करके New Private Window पर क्लिक करके Private Mode Access कर सकते हैं। 

यदि आप Private Mode लैपटॉप या डेस्कटॉप में खोलना चाहते हैं तो आप (Ctrl + Shift +P) Button Press करके ओपन का सकते हैं। 

Incognito Mode In Apple Safari Browser 

यदि आप Mac अथवा iPhone का प्रयोग करते हैं। जिसमें  यदि आप Safari Browser का प्रयोग करके incognito mode को enable करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Safari Menu पर जाकर File के Option पर क्लिक करें। इसके बाद अब आप New Private Window पर क्लिक करके इसे ओपन कर लें। 

Incognito Mode In Microsoft Edge 

इस समय Windows 10 में हमें Internet Explorer Browser के स्थान पर Microsoft Edge Browser मिलता है। इसमें  Private Mode Enable करने के लिए तीन डॉट्स पर Click करें। इसके बाद More Action पर जाएं और New In Private Window पर क्लिक करके Private Browsing Access कर सकते हैं।   

यदि आप इसे किसी लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप में ओपन करना चाहते हैं तो आप (Ctrl + Shift + N) बटन Press करके Open कर सकते हैं।