Saturday, March 14, 2020

How to Rank Website on Google First Page in Hindi ?

How to Get my Website on Google First Page in Hindi ?



यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के First Page पर Rank करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Topic के बारे में अच्छे से रिसर्च करना चाहिए कि कैसे Google में पहले से rank कर रहे articles में किस प्रकार का Content पड़ा हुआ है। फिर आपको उनसे बेहतर Content लिखना होता है।

How to Rank Website on Google First Page in Hindi ?
How to Rank Website on Google First Page in Hindi ?

जिसके के लिए आपको कुछ Steps को ध्यान से पढ़ना चाहिए :

A. Proper Keyword Research
B. Best Article
C. Backlinks

A. Proper Keyword Research

यदि आप अपनी वेबसाइट, वेब पेज या article को Google के First Page में Rank कराकर अच्छा खासा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहला और जरुरी स्टेप है Keyword Research करना। आप जितने अच्छे तरीके से कीवर्ड को ढूढ़ते हैं और फिर उन Keywords पर Competition को Check करते हैं, यह बहुत ही जरुरी होता है। 

इसके लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होता है -

1). Traffic
2). Competition
3). Keyword Difficulty
4). Related Keywords

1). Traffic : यदि आप कोई Article लिखने जा रहे हैं तो Traffic भी एक महत्वपूर्ण बिन्दु होता है। क्योकि आपके Keyword पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा। आपकी वेबसाइट पर उतने ही ज्यादा Visitor's के आने का Chance होता है। शुरुआत में यदि आप ज्यादा ट्रैफिक वाले कीवर्ड को न ढूढ़ पाये तो कोशिश करें कि कम से कम १००० - २००० का ट्रैफिक आपके keyword पर अवश्य हो।

आपको हमेशा ज्यादा से ज्यादा Traffic वाले Keyword's का प्रयोग करना चाहिए।   

2). Competition : यदि आपने High Traffic Keyword को select कर लिया तो आपको उन Keyword's  पर कम्पटीशन को भी चेक करना चाहिए। आप हमेशा ऐसे Keyword's का प्रयोग करें जिन पर कम से कम कम्पटीशन हो।  जोकि १ - १०० के बीच में कैलकुलेट किया जाता है।

आपको हमेशा कम Competition वाले Keyword's का प्रयोग करना चाहिए।  

3). Keyword Difficulty :  कीवर्ड्स को गूगल के First Page पर रैंक कराने के लिए बहुत ही  ज्यादा परेशान होना पड़ता है और काफी समय भी लगता है। इसीलिए आपको keyword की difficulty भी चेक करने की आवश्यकता होती है। क्योकि जितनी ज्यादा कीवर्ड की Difficulty होगी उस keyword को रैंक कराना उतना ही ज्यादा मुश्किल हो जायेगा।

इसीलिए आप हमेशा कम Keyword Difficulty वाले Keyword का प्रयोग करें। 
इसके लिए आप SEO Quoke Extension का प्रयोग कर सकते हैं।

4). Related Keyword's : आपको हमेशा अपने targeted keyword के Related Keyword's को भी अपने article में प्रयोग करना चाहिए। इससे आपका Article उन LSI Keyword's पर भी Rank करने लगेगा और आपकी Website पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आएगा। 

B. Best Article Or High Quality Content

आपको हमेशा Unique और High Quality Content लिखना चाहिए। आपका कंटेंट जितना ज्यादा जानकारी आपके users को देगा यूजर उतना ही ज्यादा टाइम आपकी वेबसाइट पर spent करेगा। जिससे गूगल आपकी रैंकिंग को improve करता जायेगा।

इसीलिए आपको अपने Content पर ज्यादा Focus करना चाहिए।

क्योकि कहते हैं कि Content is the King.

C. High Quality Backlinks :

Backlink's हमारे वेबसाइट को फ्री में Promote करने के लिए प्रयोग में लायी जाती है। आपको हमेशा High Quality बैकलिंक बनाना चाहिए। क्योंकि १०० low Quality बैकलिंक १० High Quality बैकलिंक्स के बराबर होती है।

इसके लिए आप -

  •  Social Bookmarking
  •  Blog Commenting
  •  Profile Creation
  •  Web 2.0 Submission
  •  Aricle Submission
  •  Directory Submission 
  •  Forum Signature
  •  Guest Posting आदि  Task कर सकते है। 
आपको अपनी वेबसाइट का On Page अच्छे से Optimize करना चाहिए।

इसके लिए आप What is On-Page Optimization in Hindi? को अच्छे से पढ़े।

No comments:

Post a Comment